Sunday, June 26, 2011

छत्तीसगढ़ के किसानों को बिजली की सौगात

स्वतंत्रता दिवस पर छत्तीसगढ़ के किसानों को
मिलेगी निःशुल्क बिजली की सौगात : डॉ. रमन सिंह


रायपुर, २६ जुलाई २००९/ छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों के मेहनतकश किसानों को इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य सरकार की ओर से पांच हार्स पावर तक सिंचाई पम्पों के लिए निःशुल्क बिजली की सौगात मिलेगी। मुखयमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राजधानी रायपुर में आज भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा और सहकारिता प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित विशाल किसान आस्था सम्मेलन में यह घोषणा की। डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ भारत का अकेला राज्य है, जहां किसानों को धान के समर्थन मूल्य के साथ प्रति क्विंटल २७० रूपए का बोनस भी दिया जा रहा है। इसके फलस्वरूप छत्तीसगढ के किसानों को उनके धान पर एक हजार रूपए से भी ज्यादा राशि मिल रही है। राज्य सरकार किसानों को धान के बोनस के रूप में ८८० करोड रूपए का वितरण कर रही है। इसकी पहली किश्त का भुगतान किया जा चुका है, जबकि बोनस की दूसरी किश्त के भुगतान की तैयारी भी तेजी से की जा रही है। सम्मेलन में लगभग एक लाख किसान शामिल हुए।

छत्तीसगढ़ की सहकारी समितियों के माध्यम से छह लाख ८५ हजार किसानों को बीते वर्ष में खेती के लिए सिर्फ तीन प्रतिशत ब्याज पर लगभग ७८७ करोड रूपए का ऋण दिया गया है। इसके अलावा उनके लिए कृषि ऋणों की पात्रता सीमा भी बढा दी गई है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा और सहकारिता प्रकोष्ठ ने उनके प्रति राज्य के किसानों की आस्था व्यक्त करने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुखयमंत्री ने अपने सम्बोधन में छत्तीसगढ को अकेला ऐसा राज्य निरूपित किया जहां ३७ लाख गरीब परिवारों को केवल १ रू० और २ रू० किलो की दर से ३५ किलो चावल और दो किलो अमृत नमक की योजना प्रारम्भ की गई है। छत्तीसगढ ऐसा अकेला राज्य है, जहां बिजली की कटौती नहीं हो रही है।

सम्मेलन को कृषि मंत्री श्री चन्द्रशेखर साहू, सहकारिता मंत्री श्री ननकीराम कंवर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और लोक सभा सांसद श्री विष्णुदेव साय, कांकेर के लोक सभा सांसद श्री सोहन पोटाई, भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष और जिला पंचायत रायपुर के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज तथा किसान मोर्चा के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर ने भी संबोधित किया। सम्मेलन में लोक निर्माण मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, जल संसाधन मंत्री श्री हेमचंद यादव, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री केदार कश्यप, महिला और बाल विकास मंत्री सुश्री लता उसेण्डी, संसदीय सचिव श्री भैयालाल राजवाड़े, लोक सभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय, राज्यसभा सांसद श्री गोपाल व्यास, पूर्व लोक सभा सांसद श्री नंदकुमार साय, राज्य सहकारी विपणन संघ अध्यक्ष श्री राधाकृष्ण गुप्ता, राज्य सहकारी बैंक अध्यक्ष श्री महावीर सिंह राठौर तथा विधायक सर्वश्री नारायण चंदेल, रामजी भारती और खेदूराम साहू सहित अनेक वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment